एल्डर हेल्पलाइन सेंटर (14567), झारखंड

एल्डर हेल्पलाइन सेंटर (14567), झारखंड

रांची में “बुजुर्ग जागरूकता शिविर” का आयोजन

झारखंड में बुजुर्गों को सहायता प्रदान करने के लिए ‘एल्डर हेल्पलाइन का निःशुल्क न०. -14567’

असहाय, निशक्त एवं जरूरतमंद बुजुर्गों तक पहुंचाने एवं लोगों में जागरूकता के उद्देश्य से दिनांक 08.05.2022 को एल्डर हेल्पलाइन सेंटर, झारखण्ड के द्वारा राजधानी रांची में एक दिवसीय “बुजुर्ग जागरूकता शिविर” का आयोजन किया गया। 

इस जागरूकता शिविर में सुबह की सैर पे आए लोगों को एल्डर हेल्पलाइन सेंटर के अधिकारियों द्वारा ‘एल्डर हेल्पलाइन’ निःशुल्क नं-14567 से सम्बंधित विभिन्न विषयों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। एल्डर लाइन के संबंध मे जानकारी मिलने से लोगो में एल्डर लाइन के प्रति उत्सुकता देखी गई। एल्डर हेल्पलाइन सेंटर, झारखण्ड के अधिकारियों द्वारा किये जा रहे प्रयासों का वहां उपस्थित सभी लोगों ने तारीफ़ किया।

जागरूकता शिविर का उद्देश्य राज्य के सभी वरिष्ठ नागरिकों और उनकी भलाई चाहने वालों का व्यापक स्तर पर पूरे राज्य में एक मंच के साथ जोड़ना है, जिससे वे बिना किसी हिचक और परेशानी के अपनी चिंताओं को साझा कर सकें।

बुजुर्गों की मदद के लिए सरकार की है अनूठी पहल

एल्डर हेल्पलाइन सेंटर (14567), झारखंड

विदित हो की राज्य में वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान करने की बढ़ती जरूरतों पर ध्यान देते हुए केंद्र सरकार-राज्य सरकार की ओर से एक टोल-फ्री हेल्पलाइन-14567 की शुरुआत की गई है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी इस केंद्रीयकृत ‘एल्डर हेल्पलाइन’ के जरिये सरकार बुजुर्गों तक पहुंच रही है और उनकी समस्याओं का निपटारा कर रही है।

इसके जरिये वरिष्ठ नागरिकों के सामने उत्पन्न होने वाली चुनौतियों और समस्याओं के निपटरे के साथ-साथ पेंशन सम्बन्धी मुद्दों, कानूनी मुद्दों, राशन कार्ड, आवास योजना एवं आयुष्मान कार्ड योजना जैसे बुजुर्गों के लिए संचालित किये जा रहे तमाम कल्याणकारी योजनाओं पर मुफ्त जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करता है। इसके अलावा भावनात्मक रूप से समर्थन भी प्रदान करने, यहां तक कि दुर्व्यवहार के मामलों में अपने सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर हस्तक्षेप भी करता है। साथ ही निशक्त, असहाय एवं बेघर बुजुर्गों को विभिन्न माध्यमों से राहत भी प्रदान करता है।

उक्त समस्याओं, जिनका सामना बुजुर्ग रोजाना करते हैं, के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन पाने के लिए इस हेल्पलाइन पर सोमवार से रविवार, प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक बुजुर्ग सहायता प्राप्त कर सकतें हैं। इस हेल्पलाइन में फोन या जमीनी स्तर पर सहयोग के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस हेल्पलाइन के तहत जमीनी स्तर पर बुजुर्गों को विभिन्न माध्यमों से सहायता प्रदान करने के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में फील्ड रिस्पॉन्स ऑफिसर की नियुक्ति भी की गई है।

जागरूकता शिविर में एल्डर लाइन के अधिकारियों के साथ-साथ क्षेत्र के गणमान्य लोगों की भी उपस्थिति रही। इस दौरान एल्डर लाइन के अधिकारियों ने लोगों को बताया कि एल्डर लाइन सेंटर, झारखंड बुजुर्गों को सहायता प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित है एवं इस तरह के निरंतर प्रयास राज्य भर के विभिन्न जिलों में किये जा रहे हैं, ताकि, राज्य के बुजुर्ग सामाजिक, आर्थिक एवं मानसिक स्तर पर शोषण एवं दुर्व्यवहार का शिकार ना हो। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.